RBI Guidelines: बैंकों को आरबीआई ने कहा है कि लेनदेन के उद्देश्य से ग्राहकों को कॉल करने के लिए केवल ‘1600’ फोन नंबर श्रृंखला का उपयोग करें। बैंकों और अन्य विनियमित संस्थाओं को प्रचार के लिए ग्राहकों को फोन या एसएमएस करने पर ‘140’ फोन नंबर श्रृंखला का उपयोग करना चाहिए।
वित्तीय धोखाधड़ी को नियंत्रित करने की कोशिश (RBI)
आरबीआई का विचार है कि इससे वित्तीय धोखाधड़ी कम होगी। इसके अलावा, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने बैंकों और अन्य विनियमित संस्थाओं से कहा है कि वे अपने ग्राहक डेटाबेस की निगरानी करे और गलत जानकारी को हटा दें।
आरबीआई ने बैंकों को सर्कुलर जारी किया
आरबीआई ने बैंकों को एक सर्कुलर भेजा है जिसमें उचित सत्यापन के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर को अपडेट करने और निरस्त मोबाइल नंबरों से जुड़े खातों की निगरानी को बढ़ाने का अनुरोध किया गया है, ताकि लिंक किए गए खातों को धोखाधड़ी में शामिल होने से रोका जा सके।
31 मार्च से पहले निर्देशों को मानना होगा
RBI ने 31 मार्च 2025 से पहले निर्देशों का पालन करने का आदेश दिया है। आरबीआई ने कहा कि ग्राहकों को डिजिटल लेनदेन की सुविधा मिली है, लेकिन इससे धोखाधड़ी में भी वृद्धि हुई है। यह एक गंभीर मुद्दा है और इसके खिलाफ ठोस कार्रवाई की आवश्यकता है।
आरबीआई ने एक और सर्कुलर में सभी बैंकों से कहा कि वे सभी नए और मौजूदा खातों और लाकर में नामिनी की जाँच करें। Central Bank ने कहा कि बहुत से खातों में नाम नहीं हैं। नामिनी सुविधा का उद्देश्य खाताधारक की मृत्यु पर परिवार के सदस्यों को कम करना है और दावों का शीघ्र समाधान करना है।
आरबीआई ने कहा कि ग्राहकों को नामांकन सुविधा का लाभ उठाने के लिए बैंक खाता खोलने वाले फार्म में आवश्यक बदलाव कर सकते हैं। बैंकों और एनबीएफसी भी खातों में नामांकन सुनिश्चित करने के लिए अभियान शुरू करें।
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